सामग्री पर जाएं

Mahatma Gandhi Setu Bihar: बिहार की शान मानी जाने वाली महात्मा गांधी सेतु की पश्चिमी लेन फिर से आवागमन को तैयार…

बिहार में महात्मा गांधी सेतु एक फिर से दक्षिण बिहार से उत्तर बिहार को जोड़ने के लिए तैयार हो चुकी है।
सूत्रों के अनुसार इसके उद्घाटन की तारीख बिहार सरकार ने 31 जुलाई को निश्चय कि है और इसके लिए केंद्रीय सड़क एवम परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को उद्घाटन के लिए आमंत्रण भेजा गया है।

आपको बता दें कि सन् 1969 में 5.575 मीटर की लंबाई वाली एशिया की सबसे बड़ी सेतु ‘महात्मा गांधी सेतु’ की नीव रखी गई थी। जिसके बाद इसके निर्माण का कार्य 1972 में शुरू की गई थी और 10 साल के निर्माण समय के बाद 1982 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के द्वारा इस सेतु के एक लेन का उद्घाटन किया गया। जिसके बाद 1987 में इसका दूसरा लेन शुरू हो गया था लेकिन 1991 में ही इस पुल के मरम्मत की नौबत सामने आ गई और 1998 में 81 करोड़ के लागत से बनी विश्व के लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुई इस लंबी सेतु में दरारें देखने को मिलते लगी।

जिसके बाद बिहार की शान मानी जानी वाली इस सेतु पर गाड़ियों कि आवाजाही पर भी रोक लगा दी गई और कम से कम या फिर वन वे के रुपए इस पर आवागमन शुरू की गई। जिस से इस सेतु पर घंटों गाड़ियों को लंबी लंबी लाइनें लगी दिखने लगी।

साल 2014 में केंद्र सरकार और राज्य सरकार में सहमति के बाद इस पुल की मरम्मत की बात तय की गई। 2017 में इस पुल के मरम्मत का कार्य शुरू हो गया जिसे 2 साल के भीतर पूरी करने कि अवधि तय की गई। 1400 करोड़ की लागत राशि के साथ इस पुल के मरम्मत का कार्य 2019 के नवंबर दिसंबर में बन के तैयार हो जाने वाली थी लेकिन पश्चिमी लेन को तोड कर बनाने में अधिक समय लगने की वज़ह से यह अब पूरा हो पाया। इस सेतु में कंक्रीट के सपरस्ट्रैक्चर को हटाकर स्टील को लगाया गया है जहां कुल 45 स्पैम बनाए गए है और इसके एक स्पैम में 1 हजार मीट्रिक टन स्टील लगाया गया है ताकि इसे और मजबूत बनाया जाए।

अब जब इसका पश्चिमी लेन तैयार हो जाएगा तो दूसरा लेन भी 2022 तक तैयार हो जाने की संभावना बनी है।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: