शनिवार, दिसम्बर 4Digitalwomen.news

UGC Guidelines 2020: यूजीसी ने जारी किए नए निर्देश

देश में कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए UGC ने विश्वविद्यालयों की फाइनल ईयर और सेमेस्टर परीक्षाओं और शैक्षणिक कैलेंडर को लेकर आज नई गाइडलाइन जारी की है।मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट के जरिये इस एकेडमिक गाइडलाइन जारी की है।

आपको बता दें कि नये दिशानिर्देश के मुताबिक टर्मिनल सेमेस्टर के छात्रों का मूल्यांकन जो जुलाई के महीने में परीक्षाओं के माध्यम से किया जाना था, अब उनकी परीक्षाएं सितंबर -2020 के अंत तक आयोजित की जाएंगी।

https://platform.twitter.com/widgets.js


यूजीसी ने पहले निर्णय लिया था कि विश्वविद्यालयों की फाइल ईयर की परीक्षाओं का आयोजन होना चाहिए, और फर्स्ट ईयर के छात्रों को सेकंड ईयर में प्रमोट कर दिया जाएगा। उन्हें नंबर इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दिए जाएंगे। लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए इसे आगे सितंबर में किया जा रहा है। अब छात्रों और अभिभावकों के अलावा कई राज्य सरकारें भी इसका विरोध कर रही है।

यूजीसी की ओर से जारी किए गए पहले कर दिशानिर्देशों के अनुसार यह भी बताया गया था कि विश्वविद्यालय और कॉलेज एक बार फिर से कैसे काम करेंगे। नए बैच के लिए सितंबर से कॉलेजों को फिर से खोलने की उम्मीद थी और अगस्त से छात्रों को दाखिला मिलना शुरू होने वाला था। यूजीसी ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन शिक्षा जारी रखने के लिए सुझाव दिया था। साथ ही कहा था कि अगर स्थिति में सुधार हुई तो कम से कम 25 प्रतिशत सिलेबस ऑनलाइन पूरा किया जाएगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: