मंगलवार, अक्टूबर 26Digitalwomen.news

Unlock 2.0 Live Updates: Govt Issued New Guidelines For Unlock2

केंद्र सरकार ने जारी किए अनलॉक 2 के नए निर्देश,1 जुलाई से होंगे लागू

आज पूरा विश्व कोरोना की महामारी से जूझ रहा है वही कुछ देशों ने इस पर काबू भी कर लिया है लेकिन अभी भी ज्यादातर देश में कोरोना का संक्रमण जारी है। भारत में भी कोरोना की महामारी पिछले 4 महीनों से जारी है। केंद्र सरकार ने इस महामारी को देखते हुए पूरे देश में 23 मार्च से लॉकडाउन लागू कर दिया था, लेकिन लोगों को सुविधाएं और छूट देने के लिए सरकार ने 1 जून से देश में अनलॉक 1 के चरण की शुरुआत की थी।


इस चरण के दौरान केंद्र सरकार ने कई नई रियायतें दी थी जिसमें होटल का खुलना,मॉल्स को खोलना,मंदिरों का खोलना एवं अन्य चींजें शामिल थीं।अब केंद्र सरकार ने देश में कोरोना संक्रमण के मौजूदा स्थिति को देखते हुए अनलॉक 2 के प्रकरण को जारी की है जो 1 जुलाई से देश में लागू की जाएगी ।


इस दौरान……
31 जुलाई तक अनलॉक का दूसरा चरण यानी Unlock 2 जारी रहेगा। 

कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन के प्रतिबंध 31 जुलाई तक जारी रहेंगे।

इस दौरान केवल आवश्यक गतिविधियों को अनुमति रहेगी। 

रात्रि कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी गई है। रात 10 से सुबह पांच बजे कर रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा। इस दौरान लोगों की आवाजाही पर रोक रहेगी। जरूरी गतिविधियों और कुछ अन्य को इससे छूट दी गई है।

स्कूल, कॉलेज, शिक्षण व कोचिंग संस्थान, अंतराष्ट्रीय हवाई यात्रा सेवा, मेट्रो रेल, सिनेमा, जिम, स्विमिंग पूल और भीड़ जमा करने वाले धार्मिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

भीड़ जमा करने वाले सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, एकेडमिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध रहेगा। 

सार्वजनिक स्थानों पर, कार्यस्थलों पर और यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा। 

कंटेनमेंट जोन से बाहर स्थित केंद्र और राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई से खुलने की अनुमति होगी। इसके लिए कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग मानक दिशानिर्देश जारी करेगा। 

घरेलू उड़ानों और यात्री ट्रेन सेवाओं को अनलॉक 2 में चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया जाएगा।

To Download MHA UnLock 2.0 Guidlines Click here

Leave a Reply

%d bloggers like this: