रविवार, सितम्बर 25Digitalwomen.news

Bihar Election 2020: Election Commission firm on holding Bihar election on time, Ballot paper is allowed for COVID19 Patient- बिहार विधानसभा चुनाव में बैलेट पेपर से वोट दे सकेंगे कोरोना संक्रमित: कानून मंत्रालय

बिहार विधानसभा चुनाव बस कुछ ही दिनों में सामने आने वाले ऐसे में कोरोना का संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग ने हाल ही में मंत्रालय से संपर्क किया था ताकि कोरोना वायरस से संक्रमित मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पोस्टल बैलेट का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी।
वर्तमान स्थिति को देखते हुए कोरोना वाइरस का संक्रमण अभी खत्म होने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है।देश में लगातार कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है वहीं बिहार विधान सभा चुनाव इस साल के नवंबर तक होने हैं। अब ऐसे में स्थिति काफी चिंताजनक हो चुकी है ,जिसे देखते हुए मंत्रालय नियमों को बदलने के लिए सहमत हो गया है।
मंत्रालय ने हाल ही में हुए कुछ राज्यो के राज्यसभा चुनाव में 80 साल से ऊपर और दिव्यांग लोगों को पोस्टल बैलेट का उपयोग करने की अनुमति दी गई थी और अब कानून मंत्रालय ने उसी सूची में कोविड-19 संक्रमित या उसके लक्षण वाले लोगों को शामिल किया है।
वहीं कंटेमेंट जोन के लिए कुछ अलग सुविधाओं के साथ चुनाव में वोट डालने कि प्रक्रिया की जाने की भी संभावना है

वैसे आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद बिहार पहला राज्य होगा जहां विधानसभा चुनाव होने हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: