शनिवार, नवम्बर 27Digitalwomen.news

Defence Minister Rajnath Singh’s Reaches Russia: देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय दौरे पर मास्को पहुंचे

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय दौरे पर मास्को पहुंचे हैं जहां वह रूस में होने वाले 75वें विक्ट्री दिवस यानी विजय दिवस में शामिल होंगे। यह विक्ट्री दिवस मई के 9 तारीख को मनाई जाती थी लेकिन कोरोना के संक्रमण की वजह से इसे उस दौरान नहीं मनाया गया था। मास्को में होने वाले इस परेड में चीन के रक्षा मंत्री भी शामिल रहेंगे।

https://platform.twitter.com/widgets.js


रक्षा मंत्री के आलावा इस दौरान भारत के जल ,वायु और थल सेना के 75 सैनिक मास्को में होने वाले विजय दिवस के परेड में शामिल होंगे। यह पहली बार होगा जब भारत के सैनिक इस परेड में शामिल होंगे।

माना जा रहा है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस दौरान रूस के साथ सामरिक भागेदारी बनाने पर खाश चर्चा करेंगे। वैसे भारत का रूस के साथ संबंध शुरुआती दौर से ही काफी बेहतर रहा है खाश कर हथियारों ,नई लड़ाकू विमानों, पनडुब्बियों का आदान प्रदान काफी दिनों से चलता आ रहा है। दोनों देश एक दूसरे देश की आपूर्ति को भी शुरुआती दौर से पूरा करते आए है। रूस और भारत के बीच रक्षा से संबंधित कई समझौते भी हुए हैं।

इन सब के बीच विक्ट्री दिवस पर होने वाली मुलाकात को काफी अहम भी माना जा रहा है।
रक्षा मंत्री भारत और चीन के साथ मौजूदा स्थिति को देखते हुए रूसी अधिकारियों के समझ वायु सेना के सुखोई एसयू-30एमकेआई और मिग-29, भारतीय नौसेना के मिग-29के, सेना के टी-90 टैंक और किलो-र्लास पनडुब्बियों के उपकरणों की जल्द डिलीवरी का मुद्दा भी उठाएंगे।  रक्षा मंत्री रूसी अधिकारियों के साथ दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग बढ़ाने को लेकर कई बैठकें करेंगे। वह एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम की डिलीवरी भी जल्द करने का अनुरोध करेंगे और काम में तेजी के लिए सिंह समुद्र मार्ग के स्थान पर हवाई मार्ग से सप्लाई करने का अनुरोध करेंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: