बुधवार, सितम्बर 28Digitalwomen.news

Aarogya Setu application Data Security : Parliamentary panel on Information Technology to meet on June 17 2020

आरोग्य सेतु एप को लेकर 17 जून को संसदीय समिति की बैठक

नागरिकों की निजता और डाटा सुरक्षा को लेकर देशभर में लगातार सवाल उठ रहे हैं। हाल ही में सरकार द्वारा जारी किए गए आरोग्य सेतु ऐप को लेकर डेटा की चोरी और भी कई घटनाएं सामने आई थीं।
इन सब घटनाओं को देखते हुए 17 जून को संसदीय समिति द्वारा सूचना तकनीक पर बैठक होने वाली है, जिसमें सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारियों को बुलाया जाएगा। 

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर के नेतृत्व में होने वाली समिति की यह बैठक 10 जून को होने वाली थी ,लेकिन वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक करने पर अंतिम फैसला नहीं हो पाया और इसे 17 जून को करने का निर्णय लिया गया।
इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारियों को भी बुलाया जाएगा जो कि कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए आरोग्य सेतु ऐप और डाटा सुरक्षा तथा नागरिकतों की निजता के मुद्दे पर अवगत कराएंगे। इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई नेताओं ने निजता के उल्लंघन का मुद्दा उठाया है और आरोप लगाया है कि मोबाइल ऐप एक ‘निगरानी प्रणाली’ है। हालांकि सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आरोपों को खंडन करते हुए कहा था कि आरोग्य सेतु ऐप ‘सुरक्षित’ है और इससे निजता का कोई उल्लंघन नहीं होता है।

सूत्रों के मुताबिक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए बैठक के बारे में समूचे विषय पर एक रिपोर्ट तय की जाएगी उसके बाद इस रिपोर्ट पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू बैठक के प्रारूप पर अंतिम फैसला करेंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: