मंगलवार, अक्टूबर 4Digitalwomen.news

Courses after 12th: Career Options – 12वीं के बाद कैसे करें कैरियर का चयन….

12वीं के बाद कैसे करें कैरियर का चयन….

एक दौर था जब 12वीं की परीक्षा के बाद स्टूडेंट्स के पास काफी कम क्षेत्र होते थे जिसमें वो आगे अपनी रुचि की अनुसार पढ़ाई के सकते थें लेकिन आज के दौर में 12 वीं की परीक्षा के बाद कई क्षेत्र सामने हैं।

12वीं के बाद विभिन्न कोर्सों और विकल्पों की असीम लाइनें खुली हैं, जिनमें से आप अपनी पसंद और स्कोप के हिसाब से चुन सकते हैं। लेकिन चुनाव करते वक्त स्टूडेंट्स को यह भी ध्यान रखने की ज़रूरत है कि जो कोर्स या फिर लाइन वे चुन रहे हैं उसमें कितनी संभावनाएं हैं। कुछ बातें हैं जिनका स्टूडेंट कोर्स का चयन करते वक्त ज़रूर ध्यान जिसमें सबसे पहली बात – सबसे पहले तो यह देखें कि आप जो कोर्स चुनने जा रहे हैं उसका क्या नफा-नुकसान और फायदा है। यानी भविष्य के लिहाज से वह कोर्स आपके लिए कितना फायदेमंद होगा, यह देखें।

दूसरी सबसे खास और अहम बात 12वीं के बाद कोर्सेज़ को लेकर तरह-तरह के विज्ञापन और कैंपेन चलाए जाते हैं ताकि स्टूडेंट्स को लुभाया जा सके। लेकिन उनके झांसे में न आएं और अच्छी तरह से जांच-पड़ताल करके ही अपने कोर्स को चुनें।

प्रोफेसनल कोर्सेज में कर सकते हैं नई पहल

आज के दौर में मेडिकल और इंजीनियरिंग के अलावा प्रफेशनल कोर्सेज़ की भी काफी मांग है। छात्र चाहें तो 12वीं के बाद इन कोर्सेज़ का चुनाव कर सकते हैं। वे चाहें तो आईटी और मैनेजमेंट से जुड़े कोई कोर्स कर सकते हैं। बैचलर ऑफ बिजनस मैनेजमेंट (बीबीए), बैचलर ऑफ कम्प्यूटर ऐप्लिकेशंस (बीसीए), डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट, डिप्लोपा इन होटल मैनेजमेंट ऐंड कैटरिंग टेक्नॉलजी, बैचलर इन इन्फॉरमेशन टेक्नॉलजी (बीआईटी), प्रमोशन ऐंड सेल्स मैनेजमेंट, ट्रैवल ऐंड टूरिज्म, फैशन डिजाइनिंग, इवेंट मैनेजमेंट, पब्लिक रिलेशन जैसे कई प्रफेशनल कोर्सेज़ हैं, जो खूब डिमांड में हैं। ये ऐसे क्षेत्र हैं, जिनमें नौकरी का काफी स्कोप है।

डिफेंस सर्विसेज के लिए कर सकते हैं तैयारी

अगर आप डिफेंस सर्विसेज़ की तैयारी करना चाहते हैं और देश के लिए कुछ करना चाहते हैं तो इसके लिए भी विभिन्न कोर्सेज़ हैं। एनडीए यानी नेशनल डिफेंस एकडमी की तैयारी आप 11वीं कक्षा से करें और 12 वीं की परीक्षा देने के बाद या 12वीं में भी इसकी परीक्षा दे सकते हैं।इसके लिए कई संस्थान इसकी तैयारी भी करवाते हैं।

बायोलॉजी विषय के लिए हैं कई विकल्प

अगर छात्र बायोलॉजी लेकर आगे की पढ़ाई करना चाहता है तो उनके पास मेडिकल और बीएससी के अलावा बायोटेक्नोलॉजी, जेनेटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे विषयों में भी ग्रैजुएशन करने का विकल्प है। किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान से आप इसकी पढ़ाई इंट्रेंस दे कर कर सकते हैं।

कॉमर्स और कंप्यूटर साइंस की बढ़ती डिमांड

कॉमर्स के फील्ड में भी काफी विकल्प हैं, इस स्ट्रीम के स्टूडेंट भविष्य में एमबीए, सीएस, सीए, फाइनैंशल ऐनालिस्ट जैसे क्षेत्रों में सुनहरा करियर बना सकते हैं। और कंप्यूटर साइंस कोर्स की डिमांड काफी बढ़ गई है। कई कॉलेजों में बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद करियर ऑप्शन की कोई कमी नहीं है।

जर्नलिज्म का क्षेत्र भी है एक नया विकल्प

12वीं के बाद स्टूडेंट्स के पास जर्नलिज्म का विकल्प भी सामने है।अगर आपकी रुचि न्यूज एंकर,रिपोर्टर,या एडिटर,कैमरा में हैं तो आप किसी भी प्रतिष्ठत संस्थान से बीजेएमसी यानी बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कॉमनिक्शन कर सकते हैं। आज कल कई कॉलेजों के साथ साथ कई मीडिया संस्थान भी इन कोर्स को पढ़ाते हैं।

आर्ट्स का आज भी बोलबाला

भले ही कई छात्र और पैरंट्स आर्ट्स को अन्य स्ट्रीम्स के मुकाबले कम आंकते हों, लेकिन आर्ट्स के क्षेत्र में भी असीम संभावनाएं हैं। आर्ट्स स्ट्रीम के छात्र 12वीं के बाद सिविल सर्विसेज़ की तैयारी कर सकते हैं। पहले लोग मानते थे कि आर्ट्स के क्षेत्र में ज्यादा संभावनाएं नहीं हैं, लेकिन आज इसमें करियर के लिए ढेरों ऑप्शन्स उपलब्ध हैं। आर्ट्स में ऐसे कई विषय हैं, जिनकी पढ़ाई करके आप सरकारी और निजी क्षेत्रों में अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं। आप इकनॉमिक्स, साइकॉलजी, हिस्ट्री, फिलॉसफी आदि में ग्रेजुएट कर सकते हैं।

आर्ट्स से ग्रैजुएशन के बाद आप सिविल सर्विसेज में जा सकते हैं। इसके अलावा एमबीए, जर्नलिज्म, मार्केट ऐनालिसिस, टीचिंग, एंथ्रोपोलॉजी, ह्यूमन रिसोर्स, एमएसडब्यू आदि में भी आपके सामने कई विकल्प मौजूद हैं।

CLAT भी है बेहतर विकल्प

12वीं के बाद CLAT बेहद अच्छा करियर ऑप्शन है। इसके इंट्रेसंस एग्जाम में और के मुकाबले प्रतिस्पर्धा बेहद कम है। CLAT में सफलता पाने के बाद आप एक अच्छा वकील बन सकते हैं। चाहें तो मुकदमा लड़ सकते हैं या फिर किसी मल्टीनेशनल कंपनी में कॉरपोरेट और फाइनेंशियल लॉयर के तौर पर काम कर सकते हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: