सामग्री पर जाएं

Coronavirus frequently asked questions – Covid19 : सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. कोरोना वायरस क्या है ।
    यह वायरस एक बड़ा समूह है जो जानवरों में आम है लेकिन मनुष्य भी इससे अछूते नहीं हैं इनमें सामान्य जुकाम से लेकर गंभीर बीमारी जैसे की मिडल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री सिंड्रोम भी शामिल हैं।
  2. नोबेल कोरोना वायरस या कोविड-19 क्या है?
    नोवेल कोरोना वायरस क्या कोविड-19 की पहचान सबसे पहले चीन के वुहान शहर में 2019 में हुआ था यह एक नया कोरोनावायरस है जिससे मनुष्यों ने पहले कभी नहीं देखा था।
  3. कोरोना वायरस के लक्षण विश्व स्वास्थ संगठन यानी कि WHO द्वारा कोरोना वायरस के लक्षणों में सूखी खांसी के साथ गले में दर्द, सांस लेने में तकलीफ,बुखार, थकान और शरीर में दर्द का जिक्र है।साथ ही विश्व स्वास्थ संगठन ने यह भी बताया है कि बहुत ही कम लोगों में दस्त उल्टी और नाक के बहने जैसे लक्षण नजर आएं हैं।
  4. कैसे फैलता है कोरोना वायरस?
    यह वायरस आमतौर पर हवा से या छूने से फैलता है। यह किसी के छींकने और खांसने से भी फैल सकती है। यह बीमारी ज्यादातर क्राउडेड एरिया में फैल सकती है।
  5. कोरोना वायरस से कैसे बचें?
    सबसे जरूरी बात यह है कि आप सरकार के द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन करें जैसे कि सोशल डिस्टेंसइग मेंटेन करें, कहीं भी बाहर आए जाएं तो मास्क का प्रयोग करें ,किसी अन्य व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें,उसे हाथ या गले मिलाने से अच्छा दूर से ही अभिवादन कर ले ।अगर किसी को अचानक से खांसने की समस्या शुरू हो जाए तो बेहतर होगा आप उनसे उचित दूरी बनाकर रखें और उनसे कहें कि वह खांसी करते वक्त अपने मुंह को किसी कपड़े से ढक कर रखें या फिर मास्क लगा ले । कम से कम N95 अथवा N 99 मास्क का इस्तेमाल करें क्योंकि इस खतरनाक बीमारी को नार्मल मास्क नहीं कर रोक सकता।

By Abhishek Sharma

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: